आधार कार्ड है तो मिलेगा तुरंत 50,000 रुपए का लोन, ऐसे करे आवदेन Aadhar Card Loan

Aadhar Card Loan: दोस्तों! आजकल हमें कई बार छोटी-मोटी वित्तीय समस्याओं से गुजरना पड़ता है। ऐसे में bank से loan लेने की प्रक्रिया में काफी समय लग जाता है। कई बार इसमें एक सप्ताह से भी अधिक का समय लग सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने aadhar card से कुछ ही मिनटों में पर्सनल loan पा सकते हैं। आज हम आपको आधार कार्ड से तुरंत पर्सनल लोन लेने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे।

आधार कार्ड पर्सनल लोन विवरण

आप अपने आधार कार्ड से ऑनलाइन 50,000 रुपये तक का तुरंत लोन पा सकते हैं। आजकल लगभग सभी सरकारी और गैर-सरकारी बैंक आपके आधार कार्ड पर पर्सनल लोन की सुविधा देते हैं। ऐसे कई मोबाइल ऐप भी हैं जो आधार पर तुरंत लोन देते हैं। इस लेख में हम आपको किसी भी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के ज़रिए आधार कार्ड पर personal loan लेने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे।

आधार लोन ब्याज दर

आधार कार्ड पर दिए जाने वाले लोन पर ब्याज दर दूसरे तरह के पर्सनल लोन जैसी ही होती है। ज़्यादातर बैंक इस लोन पर 10.50 प्रतिशत से 14 प्रतिशत के बीच ब्याज दर लेते हैं। आप इंटरनेट पर अलग-अलग बैंकों की ब्याज दरों के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

यह भी पढ़े:
Union Bank FD Union Bank FD मिलेगा ₹7,650 ब्याज | मात्र 399 दिन में | देखिए पूरा प्लान

दस्तावेज

Aadhar Card से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको न्यूनतम दस्तावेजों की जरूरत होती है। किसी भी bank या mobile loan app के जरिए आधार लोन लेने के लिए लगभग वही दस्तावेज चाहिए होते हैं। इसके लिए आमतौर पर इन दस्तावेजों की जरूरत होती है- आवेदक का aadhar card, रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो, pan card, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, 6 से 12 महीने का bank statement, bank account passbook आदि।

इसके अलावा सरकारी कर्मचारियों के लिए उनकी कर्मचारी आईडी और अन्य विवरण और निजी क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए उनकी कर्मचारी आईडी या जिस संस्थान में वे काम करते हैं, उसका कर्मचारी पहचान पत्र भी मांगा जा सकता है।

आधार कार्ड से 50,000 का लोन लेने की प्रक्रिया

  1. सबसे पहले आप जिस bank से loan लेना चाहते हैं, उसकी official website पर जाएं।
  2. अब आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर पर्सनल लोन के सेक्शन में जाएं।
  3. यहां आप आधार instant Loan का विकल्प चुनें।
  4. इसके बाद आपके सामने एक नया page खुलेगा जिसमें लिए जाने वाले loan से जुड़ी जानकारी मांगी जाएगी।
  5. यहां आप जरूरी loan राशि और समय अवधि चुनें।
  6. आधार कार्ड के जरिए 50,000 रुपये तक का पर्सनल लोन उपलब्ध कराया जाता है।
  7. इसके बाद अगले page पर loan लेने के लिए आवेदन form खुल जाएगा।
  8. इस आवेदन form में पूछी गई जानकारी सही तरीके दर्ज करें।
  9. जानकारी दर्ज करने के बाद आपसे जरूरी documents की photocopy मांगी जाएगी।
  10. मांगे गए दस्तावेजों को scan करके upload कर दें।
  11. दस्तावेज upload होने के बाद submit बटन दबाएं।
  12. अब बैंक द्वारा आपके दस्तावेजों और पात्रता की जांच की जाएगी, जिसके बाद लोन की राशि आपके बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी।

इस प्रक्रिया से आप आधार कार्ड से पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं। कई बार दस्तावेजों और पात्रता की जांच में सामान्य से अधिक समय लग सकता है। ऐसे में धैर्य रखें और संबंधित बैंक में बार-बार फोन करके कर्मचारियों से झगड़ा न करें।

यह भी पढ़े:
आधार कार्ड से आसानी से ₹200000 तक का लोन – Aadhar Card Loan

Leave a Comment