पोस्ट ऑफिस की शानदार स्कीम..! सिर्फ़ 2 साल में बना देगी लखपति, बस करना होगा यह काम Post Office Scheme

Post Office Scheme: देश में महिलाओं को अक्सर बचत के मामले में काफी बेहतर माना जाता है। इसी के चलते महिलाओं की बचत को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने उनके लिए एक खास स्कीम शुरू की है। हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना की।

यह scheme मोदी सरकार ने 1 april 2023 को देश में रहने वाली महिलाओं के लिए प्रारंभ की है। MSSC scheme में केवल महिलाओं के नाम पर ही account खुलवाया जा सकता है। माता-पिता अपनी बेटी के नाम पर भी इसमें निवेश कर सकते हैं। सरकारी स्कीम होने की वजह से यह न सिर्फ पूरी तरह से जोखिम मुक्त है, बल्कि इसमें बैंक FD से भी ज्यादा ब्याज मिलता है।

इतना मिलता है ब्याज

पोस्ट ऑफिस महिला बचत प्रमाणपत्र योजना में मिलने वाली ब्याज दर सरकार द्वारा तय की जाती है। और इसे सालाना आधार पर 7.5 फीसदी तय किया गया है। देश में रहने वाली किसी भी महिला (MSSC स्कीम 2024) को अकाउंट खुलवाने पर यह ब्याज दर मिलने वाली है। इस स्कीम में किया गया निवेश दो साल की जमा अवधि में मैच्योर होता है, जिसके बाद निवेशक को गारंटीड रिटर्न भी मिलता है।

यह भी पढ़े:
SIP Calculator जानें 5 हज़ार रुपए महीने की SIP से कितने साल में मिलेगा 1 करोड़ का फंड, देखें – SIP Calculator

1000 रुपये से खुलवा सकते हैं अकाउंट

यह जरूरी नहीं है कि महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना में सिर्फ महिलाएं ही निवेश कर सकती हैं। माता-पिता भी नाबालिग लड़की की ओर से अकाउंट खुलवा सकते हैं। खाते (MSSC योजना 2024) पर मिलने वाला ब्याज जो तिमाही आधार पर जमा होता है। इस MSSC अकाउंट में आप न्यूनतम 1000 रुपये से लेकर 2,00,000 रुपये सालाना तक निवेश कर सकते हैं। महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना 31 march 2025 तक उपलब्ध है।

समय से पहले निकाल सकते हैं पैसा

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में लोग अक्सर निवेश करना पसंद करते हैं क्योंकि यहां आपका पैसा सुरक्षित रहता है। निवेश करने के बाद आपको किसी बात की चिंता करने की जरूरत नहीं होती। अगर आप मैच्योरिटी से पहले अकाउंट बंद करना चाहते हैं तो इस स्कीम में यह सुविधा भी दी गई है। जिसके मुताबिक आप निवेश करने के 6 महीने बाद अकाउंट बंद कर सकते हैं।

अगर कोई महिला इसमें invest करना चाहती है तो वह अपने नजदीकी किसी भी post Office में जाकर इसके लिए आवेदन (MSSC योजना 2024) कर सकती है। आपको बस अपने साथ कुछ जरूरी डॉक्युमेंट्स लेकर जाने होंगे। इसके अलावा आप बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से भी यह लाभ उठा सकते हैं।

यह भी पढ़े:
Mutual Fund SIP लखपत्ति बनाने के लिए काफी हैं 2000 रुपये की SIP, इतने साल में बन जाएंगे लाखों का फंड – Mutual Fund SIP

Leave a Comment