सरकार ने कर दिया रिटायरमेंट उम्र बढ़ाने का ऐलान..! इस दिनांक से होगा लागू Retirement Age Hike

Retirement Age Hike: चीन सरकार ने हाल ही में रिटायरमेंट की उम्र में बदलाव के लिए नए नियम लागू किए हैं। इन नियमों के अनुसार, पुरुष कर्मचारियों की रिटायरमेंट की उम्र धीरे-धीरे बढ़ाकर 63 साल की जाएगी, जबकि महिलाओं के लिए यह उम्र उनके व्यवसाय के आधार पर 55 से 58 साल के बीच होगी। इससे पहले, शहरी क्षेत्रों में पुरुषों को 60 वर्ष की आयु में और महिलाओं को उनके कार्य के हिसाब से 50 या 55 वर्ष की आयु में retire होने की अनुमति थी। अब इस नए बदलाव को धीरे-धीरे लागू किया जाएगा, ताकि पेंशन सिस्टम और श्रम बाजार में संतुलन बनाया जा सके।

जानिए काम करने की अवधि में बढ़ोतरी

चीनी सरकार ने पेंशन फंड और घटते कार्यबल की समस्या से निपटने के लिए काम करने की अवधि बढ़ाने का फैसला किया है। अब पेंशन पाने के लिए न्यूनतम काम करने की अवधि को 15 साल से बढ़ाकर 20 साल करने की योजना है, जिसे 2030 तक लागू किया जाएगा। इस कदम का मुख्य उद्देश्य चीन की धीमी होती अर्थव्यवस्था और वृद्ध नागरिकों के लिए पेंशन फंड की कमी को संतुलित करना है।

जनता का विरोध जानिए किस वजह से शुरू हुआ विरोध

सेवानिवृत्ति की उम्र और काम करने की अवधि बढ़ाने के फैसले को लेकर चीन में जन-विरोध तेज हो गया है। नागरिकों ने सोशल मीडिया पर अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा है कि यह कदम जबरन कार्यकाल बढ़ाने और पेंशन मिलने में देरी करने के लिए उठाया गया है। लोगों का मानना ​​है कि ऐसे समय में जब देश में युवा बेरोजगारी उच्च स्तर पर है, ऐसे बदलाव स्थिति को और खराब कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:
High Court on Cheque Bounce बैंक चेक बाउंस मामले में High Court का सख्त फैसला, भुगतने होंगे गंभीर परिणाम High Court on Cheque Bounce

बढ़ती बुजुर्ग आबादी की चिंताओं के बारे में जानें

चीन में बुजुर्ग लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, जिसके 2030-2035 तक 30 प्रतिशत और 2050 तक 40 प्रतिशत तक पहुंचने की उम्मीद है। यह चिंता इसलिए भी बढ़ रही है क्योंकि कार्यबल घट रहा है और पेंशन फंड पर दबाव बढ़ रहा है। चाइनीज एकेडमी ऑफ सोशल साइंसेज की 2019 की एक रिपोर्ट में चेतावनी दी गई थी कि अगर यही स्थिति जारी रही तो 2035 तक राज्य पेंशन फंड पूरी तरह से खत्म हो सकता है। महामारी और उससे जुड़ी पाबंदियों ने स्थानीय सरकारों के फंड को भी प्रभावित किया है, जिससे पेंशन सिस्टम पर संकट गहरा गया है।

Leave a Comment