अब होगा गरीब परिवारों का 5 लाख रुपए तक फ्री इलाज..! यहां जानें पूरी डिटेल, कैसे मिलेगा इसका लाभ Ayushman Bharat Yojna

Ayushman Bharat Yojna: केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा समय-समय पर आम जनता के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं। इन योजनाओं को शुरू करने के पीछे सरकार का एक ही लक्ष्य होता है कि आम जनता को विभिन्न तरह के लाभ प्रदान किए जा सकें जिससे उनका जीवन स्तर सुधर सके। इसी के चलते केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत गरीब परिवार के लोग 5 लाख तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं। गरीब परिवारों के पास अपनी बीमारी का इलाज करवाने के लिए पैसे नहीं होते हैं, ऐसे में उनकी मदद के लिए सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना शुरू की गई है।

आयुष्मान भारत योजना के तहत पा सकते हैं मुफ्त इलाज

आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऐसी योजना है जिसका उद्देश्य समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों की मदद करना है जिन्हें स्वास्थ्य सुविधाओं की जरूरत है। हमारे देश के प्रधानमंत्री ने 23 सितंबर 2018 को PMJAY योजना की शुरुआत की थी। यह स्वास्थ्य बीमा योजना भारत के लगभग पचास करोड़ नागरिकों को कवर करती है। PMJAY योजना के तहत मिलने वाले लाभों में नवीनतम वृद्धि के तहत, 70 वर्ष से अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिक, चाहे उनकी सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि कुछ भी हो, प्रति वर्ष 5 लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा कवरेज के लिए पात्र होंगे।

विभिन्न सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं

दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा योजनाओं में से एक, आयुष्मान भारत योजना का लक्ष्य 50 करोड़ से अधिक भारतीय नागरिकों, विशेष रूप से आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को कवरेज प्रदान करना है। यह सरकारी स्वास्थ्य बीमा योजना अधिकांश चिकित्सा उपचार लागत, दवाइयों, निदान और अस्पताल में भर्ती होने से पहले के खर्चों को कवर करती है। इसके अतिरिक्त, आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड के माध्यम से कैशलेस अस्पताल में भर्ती होने की सेवाएँ प्रदान करता है, जिसका उपयोग देश भर में किसी भी सूचीबद्ध अस्पताल में किया जा सकता है। लाभार्थी अपना PMJAY ई-कार्ड दिखाकर आवश्यक उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती हो सकते हैं।

यह भी पढ़े:
Solar Rooftop Subsidy Yojana 2024 घर की छत पर फ्री मैं लगवाए सोलर पैनल सरकार देगी पैसे, आवेदन की प्रक्रिया हुई शुरू Solar Rooftop Subsidy Yojana 2024

70 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को भी लाभ दिया जाता है

इस योजना के तहत 70 वर्ष से अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिकों को, चाहे उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थिति कुछ भी हो, 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य कवरेज दिया जाएगा। इस योजना के विस्तार से वरिष्ठ नागरिकों को स्वास्थ्य देखभाल के लिए आवश्यक वित्तीय खर्चों में मदद मिलेगी। इस विस्तारित कवरेज की लागत केंद्र और राज्य सरकारें साझा करेंगी।

आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं

  1. आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आपको जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लॉग इन करना होगा।
  2. अब आपको कुछ व्यक्तिगत विवरण भरने होंगे और सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  3. इसके बाद आपको स्क्रीन पर अपने और पूरे परिवार के बारे में जानकारी दिखाई देगी।
  4. अब आपको आवेदन करने के विकल्प का चयन करना होगा, जिसके बाद एक नया पेज खुलेगा।
  5. अब आवेदन फॉर्म भरना होगा।
  6. अब आपको दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  7. दस्तावेज अपलोड करने के बाद आपको ओटीपी वैलिडेशन करना होगा।
  8. इसके बाद आपको फॉर्म सबमिट करना होगा और आप आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

Leave a Comment